इफको

इफको: अवस्थी आईएमएफ के आकलन पर उत्साहित

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ अवस्थी -आर्थिक सुधारों के पैरोकार, आईएमएफ प्रमुख द्वारा दिए गए बयान की सराहना की है जिसमें उन्होने निकट भविष्य में भारतीय अर्थव्यवस्था में एक बड़ी छलांग देखी थी।

बादलयुक्त वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत को एक उज्ज्वल बिन्दु करार देते हुए आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगरदे ने कहा है कि देश की मौजूदा आर्थिक वृद्धि 7.2 प्रतिशत होगी और 2019 तक इसका सकल घरेलू उत्पाद जापान और जर्मनी के संयुक्त उत्पाद से अधिक होगा। डॉ अवस्थी ने क्रिस्टीन लगरदे के बयान की ट्वीट पर प्रसंसा की है।

इससे पहले डॉ अवस्थी ने बीमा क्षेत्र में सुधारों का स्वागत किया है जिसमे एफडीआई को 26 से बढ़ा कर 49 प्रतिशत किया गया है।

आईएमएफ प्रमुख ने भारत यात्रा के दौरान बदलते आर्थिक परिदृश्य की प्रशंसा की है। लेडी श्री राम कॉलेज में आयोजित एक समारोह में बोलते हुए उन्होने कहा, “हाल के नीतिगत सुधारों और सुधारे हुए व्यापारिक विश्वास से आर्थिक गतिविधि को एक बूस्टर शॉट मिला है”।

आईएमएफ प्रमुख ने आगे कहा, “दरअसल एक उज्जवल भविष्य आपकी आंखों के सामने है। 2019 तक अर्थव्यवस्था 2009 की तुलना में दोगुनी हो जायेगी”।

अर्थव्यवस्थाओं के बीच खरीद की कीमतों में अंतर को समायोजित करते समय भारत का सकल घरेलू उत्पाद जापान और जर्मनी की सम्मिलित उत्पाद से अधिक हो जाएगा। उन्होने आगे कहा कि भारत का घरेलू सकाल उत्पाद तीन सबसे बड़ी उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं – रूस, ब्राजील और इंडोनेशिया- के संयुक्त उत्पादन से अधिक होगा।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close