सहकारी प्रश्न

आवासीय सहकारी सोसायटी की दीवार पर एसी

श्री आईसी नाईक कुछ दिनों के लिए छुट्टी पर है। दिलचस्प है कि श्री परेश, नाईक की अनुपस्थिति में सहकारी प्रश्नों का जवाब दे रहे है।

प्रसाद

मैंने अपने फ्लैट के ग्रिल के बाहरी दीवार पर स्पलीट एसी को स्थापित किया है, हमारी सोसायटी ने इस तरह की स्थापना के लिए मेरे खिलाफ एक नोटिस जारी किया है। उन्होने मुझे एसी को हटाने को कहा है और इसे मेरी खिड़की के बाहर ग्रिल पर स्थापित करने को कहा है। अगर मैंने इस मामले में कोई कार्यवाही नही की तो सोसायटी मुझ पर जुर्माना कर सकती है।

बाद में इस मामले पर एजीएम की बैठक में विचार-विमर्श किया गया और सभी बहुमत के साथ इस बात पर सहमत हुए कि किसी को भी निजी इस्तेमाल के लिए ग्रिल के बाहर की दीवार  को उपयोग नही करना चाहिए। एजीएम में यह भी निर्णय लिया  गया  कि यदि सदस्य ने इस मामले में कोई कार्यवाही नही की तो सोसायटी उस पर 1000 रुपये का जुर्माना लगा सकती हैं।

क्या, मेरे द्वारा बाहरी दीवार पर लगाए गए एसी कनेक्शन कानूनी रुप से ठीक नही है?

इसके अलावा सोसायटी को कानूनी तौर पर इस तरह के मामले में  किसी भी सदस्य पर जुर्माना लगाने की अनुमति है?

परेश

सोसायटी जुर्माना तभी कर सकती हैं जब यदि और केवल यदि सामान्य निकाय की बैठक में इस प्रस्ताव को पारित कर लिया गया है।  इस तरह एम सी के पास इस विकल्प को प्रयोग करने का अधिकार है। जो कोई भी इमारत के मुखौटे को बदलता है उसे आम तौर पर स्वीकृत नहीं किया जाता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close