बैंकविशेष

अनन्य सहकारी बैंक के अधिकारियों की भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों से मुलाकात

अध्यक्ष दिलीप केलकर ने उदारता का अनुरोध करने के लिए अहमदाबाद में भारतीय रिजर्व बैंक के अधिकारियों से मुलाकात की है. शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने इसका लाइसेंस रद्द कर दिया और सभी वित्तीय लेनदेन बंद करने का भी आदेश दिया.

केलकर का कहना है – “भारतीय रिजर्व बैंक का आदेश एक ऐसे समय में आया है जब बैंक का बोर्ड  बैंक को पुनर्जीवित करने का गंभीर प्रयास कर रहा था.  कुछ और समय मिलता तो हम अपनी सफलता दिखला देते”.

इसके पहले सारस्वत कोऑपरेटिव बैंक के साथ विलय करने का प्रयास विफल हो गया क्योंकि अपने कर्मचारी संघ वार्ता में बाधा उत्पन्न कर रहे थे.

अनन्य सहकारी बैंक न केवल भारत में बल्कि पूरे एशिया सबसे पुराना सहकारी बैंक है.  इसका बंद होना भारतीय सहकारिता आंदोलन की एक बड़ी हार है.  अंदरूनी सूत्रों के अनुसार कुछ निहित स्वार्थ वाले बोर्ड-सदस्यों ने सुनिश्चित किया है कि बैंक का पुनरुद्धार न हो .

भारतीय रिजर्व बैंक ने पुनरुद्धार के लिए उठाए जाने वाले ठोस कदम का प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए अगस्त के अंत तक की समय सीमा निश्चित की है. उन्होंने कहा कि अंतिम झटका तब लगा जब बैंक के एक निजी कंपनी से वित्तीय सहायता प्राप्त करने के प्रयास को बोर्ड के सदस्यों के एक वर्ग से समर्थन नहीं मिला.  सूत्रों ने यह भी आरोप लगाया कि बोर्ड के कुछ सदस्य जानबूझकर उस बैठक से अनुपस्थित रहे जिसमें कोष एकत्र करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया जाना था.

भारतीय रिजर्व बैंक ने सितंबर 2007 में अनन्य बैंक को अपने गैर निष्पादक आस्तियों (एनपीए) को कम करने में सक्षम नहीं होने के कारण  बैंककारी विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35 (ए) के तहत रखा था.  एक उचित नेतृत्व मिलने पर 29,000 सदस्यों और 1 लाख से अधिक बैंक जमाकर्ताओं वाला बैंक वास्तव में पुनर्स्थापित हो सकता है.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close