आईसीएविशेष

अंतरराष्ट्रीय सहकारिता वर्ष 2012 के लिए संयुक्त राष्ट्र का लोगो जारी

साल का नारा “सहकारिता उद्यम बेहतर संसार का निर्माण करते हैं” के आधार पर  छः भाषाओं में लोगो प्रकाशित किया गया है और संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह संदेश देता हैं कि सहकारी समितियां “लोगों के स्वायत संगठन हैं जो स्वेच्छा से एकजुट होकर एक संयुक्त रूप से स्वामित्व और लोकतांत्रिक ढंग से नियंत्रित उद्यम के माध्यम से अपने सामान्य आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक जरूरत तथा आकांक्षा को पूरा करते हैं”.

संयुक्त राष्ट्र के न्यूयॉर्क स्थित डिजाइन विभाग के अनुसार, घनाकार आकृति विभिन्न परियोजनाओं, लक्ष्यों और आकांक्षाओं को दर्शाती है जिनके आधार पर सहकारी उद्यमों का निर्माण होता है और उपलब्धियों की प्राप्ति की जा सकती है.

क्यूब, जिसे सात लोग मिलकर उठा रहे हैं, सहकारी आंदोलन के सात सिद्धांतों का दर्पण है. ये हैं – स्वैच्छिक और खुली सदस्यता;  लोकतांत्रिक नियंत्रण सदस्य; सदस्य आर्थिक भागीदारी; स्वायत्तता और स्वतंत्रता; ५. शिक्षा, प्रशिक्षण और सूचना; ६. सहकारी समितियों के बीच सहयोग; और ७. समुदाय के लिए चिंता.  संयुक्त राष्ट्र ने कहा: “ये सात सिद्धांत एक साथ काम करते हैं जिससे कि सहकारी सदस्य अपने इच्छित लक्ष्यों और इच्छाओं को प्राप्त कर सकें जिसे वे अपने व्यक्तिगत प्रयासों के माध्यम से प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाते.”

 

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close