आवास

महाराष्ट्र सीएचएस: नए उपनियम को अपनाने के लिए तैयार

आई सी नाईक

97वें संवैधानिक संशोधन से सहकारी आंदोलन को बल मिला है। महाराष्ट्र सरकार 14.02.2013 को प्रत्यक्ष सोसायटी के लिए रजिस्ट्रार जो कि नवीनतम राज्य के सहकारी कानून के असंगत हैं उनके उपनियमों में संशोधन करके पावर देने पर एक अध्यादेश जारी किया।

एमसीएस अधिनियम 1960 और एमसीएस नियम 1961 के प्रावधान और उपनियम किसी भी तरह सुपरसिड हो रहे हैं। हालांकि रजिस्ट्रार एमसीएस धारा 14 के प्रावधान से मॉडल निर्दिष्ट अधिनियम के द्वारा सशक्त किया गया है।

अब यह स्पष्ट है कि रजिस्टर /संबंधित सोसायटी द्वारा इस मॉडल को अपनाना अनिवार्य हो जाएगा। उन उपनियम को लंबे समय तक अनुबंध पर परस्पर सदस्यों के रूप में न्यायालय द्वारा शासित किया जाएगा। वे कोई देश के कानून से अलग नही होगा। वे ऐसे विस्तारित नियम दिखा सकते है जिन्हें विधानसभा में पेश नहीं किया गया है।

“सदस्य नियंत्रित लोकतांत्रिक और स्वायत्त संगठन” अनुच्छेद 43B में निर्दिष्ट है कि राज्य के प्रभुत्व में पिछले दरवाजे से प्रवेश कॉपरेटर्स के बिना ही हो जाता है।

पिछला मॉडल उपनियम 2010 में अनुमोदित किया गया प्रत्यक्ष सोसायटी के रजिस्ट्रार की शक्तियों के लिए उन्हें अपनाया नही गया और उन्हें कई सहकारी आवास समितियों ने भी नहीं अपनाया।

महाराष्ट्र सहकारी विभाग के कॉपरेटर्स निम्नलिखित साइट के लिए प्रशंसा के हकदार हैं

http://sahakarayukta.maharashtra.gov.in/SITE/PDF/Rules_Acts_Bylaws/Model_ByeLaws_of_Housing_Cooperative_societies.pdf

97वें सीएए और महाराष्ट्र सहकारी (संशोधन अध्यादेश 2013) के प्रभाव को सीएचएस में शामिल करने के लिए मॉडल उपनियमों को यहां पाया जा सकता है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close