महानिधि: महिला सशक्तिकरण का उत्तम उदाहरण

वह युवा हैं, महत्वाकांक्षी है और उन्होंने महाराष्ट्र के अहमदनगर के आसपास के इलाकों के लोगों के जीवन स्तर में बदलाव लाने के लिए सहकारिता को एकमात्र साधन के रूप में चुना है। हम बात कर रहे हैं बहु राज्य सहकारी क्रेडिट सोसायटी महानिधि की सीईओ संध्या तिवारी  की जिन्होंने किसानों को सशक्त बनाने के लिए एक ऐसी सहकारी संस्था को बनाया है जो किसानों को सब कुछ देती है। चाहे कृषि में लगने वाली चीजें हो या फिर किसानों को फंड की जरूरत हो।

संध्या, इफको के प्रबंध निदेशक डॉ यू.एस.अवस्थी द्वारा खोजी हुई व्यक्तियों में से एक है। डॉ अवस्थी आजकल भारत के दौर पर हैं और अनेक लोगों से मिल रहे हैं। संध्या का परिचय देते हुए अवस्थी ने कहा कि “इनसे मुलाकात करें ये देश में महिलाओं के सशक्तिकरण की असली मिसाल है”।

संध्या को इफको की एजीएम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था जिसमें इस बार कई प्रतिभाशाली लोगों को बुलाया गया था। निमंत्रण के लिए आई इफको के जीएम योगेन्द्र यादव की फोन कॉल को याद करते हुए संध्या ने कहा “मैं यहां डॉ यू.एस.अवस्थी का आशीर्वाद लेने आई हूं। वे हमारे जैसे नए कॉपर्रेटरों के लिए गॉडफादर की तरह हैं”।

महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में सक्रिय महानिधि की स्थापना 2012 में हुई थी। यह संस्था किसानों के साथ  सीधा संपर्क साधती है और उन्हें बीज, कीटनाशकों, उर्वरक या खेती से जुड़ी सुविधाएं प्रदान करती है, संध्या तिवारी ने कहा।

अब तक यह 2000 हेक्टेयर के अनुबंध में शामिल हो गई है जिससे करीब 600 किसान जुड़े हुए है, संध्या ने कहा। “चूंकि यह शुरुआत है इसलिए हम अभी तक कुछ ही गांव को जोड़ पाएं है लेकिन हम जल्द ही इसे आगे बढ़ाने में सफल होंगे”।

महानिधि किसानों को डेयरी यूनिट स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है और उनका दूध खरीदकर उन्हें लाभ कमाने का अच्छा मौका देती है। “हमारा लक्ष्य सहकारिता के माध्यम से बिचौलियों को दूर करना है”, संध्या ने आगे कहा।

महानिधि किसानों की फसल को भी खरीदती है। पिछले साल इसने किसानों से गेहूं और सोयाबीन खरीदी थी। कटाई के मौसम में महानिधि ने 3000 टन को खरीदने का लक्ष्य रखा है।

हम इफको का उर्वरक भी बेचते हैं। हम आम तौर पर 8 से 9 हजार टन तक इफको की खाद बेचते हैं लेकिन हमें उम्मीद है कि समय के साथ इस और ज्यादा बढाएंगे, संध्या ने विश्वास के साथ कहा।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Twitter