मत्स्यपालनविशेष

फिशकॉपफेड ने फिर से नेट प्रॉफिट हासिल किया: 35 वीं वार्षिक आम बैठक

मछुआरों की शीर्ष सहकारी महासंघ ने सोमवार को अपने नई दिल्ली कार्यालय में अपनी 35 वीं वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया। एजीएम राज्यों से प्रतिनिधियों की भागीदारी के मामले में एक बड़ी सफलता थी।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए फिशकॉपफेड के अध्यक्ष ने कहा कि पहली बार चेन्नई, त्रिपुरा, मेघालय, आंध्र आदि के रूप में शहर भर से प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अध्यक्ष ने मुस्कुराते हुए वित्तीय वर्ष 2012-13 में 1.3 करोड़ रुपये के मुनाफे की घोषणा की।

लगातार हमारे सदस्यता में वृद्धि हुई है। इसके अलावा नाममात्र सदस्यता की संख्या 200 से 5000 तक पहुँच गई है अध्यक्ष श्री प्रकाश मारतराव लोनारे ने सूचित किया है।

हमने दो और कार्यालय मुंबई और पटना में स्थापित करने की योजना बनाई है। हमने मछुआरों के लिए सामाजिक सुरक्षा बढ़ाने के मुद्दे पर संयुक्त सचिव राजा शेखर वुन्दरु के साथ बात की, श्री लोनारे ने कहा।

मैं अध्यक्ष पद पर पिछले ढाई साल से कार्यरत हूँ। मैंने बोर्ड के सदस्यों और प्रबंध निदेशक बीके मिश्रा की मदद से सहकारी संघों में आधुनिकीकरण और उच्च तकनीक लागू करने की कोशिश की है।

भविष्य की योजना को बताते हुए फिशकॉपफेड के प्रबंध निदेशक बीके मिश्रा ने कहा कि हम 2020 तक 20 फीसदी की विकास दर को बनाए रखेंगे। हम खुश हैं लेकिन संतुष्ट नहीं हैं। हम अधिक संख्या को छूना चाहते है, श्री मिश्रा ने कहा।

लेकिन उन्होंने सरकार की ओर से अधिक से अधिक समर्थन की मांग की। हमारे पास एक अद्वितीय डाटा बैंक है और हम सरकार से अधिक योजनाएँ चाहते हैं। फिशकॉपफेड अपने विपणन तंत्र को विकसित करने के लिए योजना बना रही है और हम भी निकट भविष्य में कोल्ड स्टोरेज लेने की योजना बना रहे है। जेएस वुन्दरु ने पर्याप्त तौर पर इसमें अपना समर्थन देने के लिए कहा है, प्रबंध निदेशक श्री मिश्रा ने कहा।

Fishcopfed-23-Sept

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close