नफेड

नेफेड पुनरुद्धार : समीक्षा बैठक आयोजित

नेफेड के पुनरुद्धार के प्रस्ताव की प्रगाति पर एक समीक्षा बैठक हुई, जिसमें केंद्रीय राज्य मंत्री मोहनभाई कुंदरिया समेत मंत्रालय के अधिकारियों ने भाग लिया था।

सहकारी पक्ष का नेतृत्व एनसीयूआई के अध्यक्ष चंद्र पाल सिंह यादव ने किया और बिजेन्द्र सिंह और नेफेड के उपाध्यक्ष दिलीप भाई संघानी ने भी बैठक में भाग लिया।

सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए बिजेन्द्र सिंह ने कहा कि नेफेड को पुनर्जीवित करने के लिए इस तरह के प्रयासों को अतीत में कांग्रेस सरकार द्वारा भी नहीं किया गया था। संयोग से, सिंह कांग्रेस पार्टी से है लेकिन उन्होंने कहा कि नेफेड के संबंध में भाजपा सरकार द्वारा किया जा रहा कार्य सराहनीय है।

हमें यकीन है कि नेफेड को जल्द से जल्द पुनर्जीवित किया जाएगा, उन्होंने बैठक में भाग लेने के बाद कहा। भारतीय सहकारिता को खबर है कि केंद्रीय मंत्री कुंदरिया कैबिनेट के लिए नोट को अंतिम रूप देने पर जोर दिया है। मामला लंबे समय से लंबित है। उन्होंने पुनरुद्धार पैकेज को मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए अपने अफसरों को इस कार्य में लगया हुआ है।

बिजेन्द्र ने कहा कि तीन महीने के भीतर फैसला लिया जाएगा। वैसे भी अगर पुनरुद्धार पैकेज में देरी होती है तो नेफेड अगले 6 महीने के जीवित संस्था नहीं रह जाएगी।

हमने 700-800 करोड़ की संपत्ति को सरकार को सौंपने का फैसला लिया है। सरकार को जैसे उपयोग करना है कर सकती है लेकिन नेफेड को पुनरुद्धार पैकेज की बहुत आवश्यकता है, कृषि सहकारी संस्था के पूर्व अध्यक्ष ने रेखांकित किया।

सरकार ने कर्मचारियों के वेतन और प्रशासनिक खर्च सहित वित्तीय दायित्वों को पूरा करने के लिए 5 साल तक 30 करोड़ रुपये वार्षिक अनुदान देने का फैसला लिया है।

सरकार नेफेड की आय में सुधार करने के लिए कृषि संस्था को खरीद अनुबंध देने का संकल्प लिया है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close