ताजा खबरें

देहरादून डीसीसीबी शहर निवासियों को ऋण देने को उत्सुक

देहरादून जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष अमित शाह ने कार्यभार संभालने के तुरंत बाद नाबार्ड को सहकारी बैंकों के प्रति अनुचित व्यवहार न करने की बात कही।

अमित शाह ने भारतीय सहकारिता से बातचीत में कहा कि नाबार्ड को जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों द्वारा वितरित किए जाने वाले वाणिज्यिक ऋण की सीमा में विस्तार करना चाहिए ताकि हम शहर में रह रहे लोगों को भी सेवाएं प्रदान कर सकें।

“चूंकि कृषि ऋण दिन-प्रतिदिन घटता जा रहा है, भविष्य में हम सक्रिय रहने में सक्षम नहीं होंगे।  इसलिए हम नाबार्ड से वाणिज्यिक ऋण की सीमा बढ़ाने का अनुरोध करते हैं ताकि जिला केंद्रीय सहकारी बैंक शहरों में रह रहे लोगों को ऋण मुहैया करा सकें”, शाह ने कहा।

शाह ने आगे कहा कि, “हम बैंक के डिपोजिट बढ़ाने पर जोर देंगे और किसानों को सस्ते ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराने की कोशिश करेंगे। हम किसानों और अपने सदस्यों के हित में सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं “, उन्होंने जोर देकर कहा।

शहरों में  गृह ऋण वितरित करने की बड़ी गुंजाइश है लेकिन निधि की कमी के कारण और नाबार्ड के मानदंडों के चलते हम ऐसा करने में सक्षम नहीं है।

जीत के तुरंत बाद, देहरादून डीसीसीबी की नव निर्वाचित टीम ने राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से मुलाकात की। अमित शाह के साथियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से उन्हें बधाई दी। नवनिर्वाचित टीम ने पिछले हफ्ते राज्य के कृषि मंत्री सुबोध यूनियाल से भी मुलाकात की थी।  

देहरादून डीसीसीबी की बोर्ड में लगभग 16 सदस्य हैं, जिनमें से 13 निर्वाचित सदस्यों के साथ-साथ एक सदस्य सरकारी उम्मीदवार होता है। शाह ने डॉ के एस राणा की जगह ली हैं। बोर्ड का कार्यकाल पांच साल का है।

पाठकों को याद होगा कि गढ़वाल मंडल के जिला केंद्रीय बैंकों के निदेशकों का चुनाव 4 दिसंबर को हुआ था। अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 5 दिसंबर को हुआ था।

देहरादून जिला सहकारी बैंक का कुल व्यापार 850 करोड़ रुपये का है और देहरादून के विभिन्न शहरों में 23 शाखाएं हैं। लगभग 39 पैक्स बैंक की सदस्य हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close