डेयरीविशेष

जीसीएमएमएफ: भारत के स्वाद का दायरा बढ़ाने की ओर

अगले कुछ वर्षों में सहकारी दिग्गज कंपनी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) डेयरी संयंत्र के आधुनिकीकरण में इजाफा करने और गुजरात के बाहर दूध खरीद का विस्तार करने के लिए 3000 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रहा है।

भारतीय सहकारिता से बात करते हुए इसके प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि जीसीएमएमएफ पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में कारोबार का विस्तार करना चाहता है।

“सहकारिता राज्य के प्रमुख शहरों जैसे कानपुर, कोलकाता, दिल्ली और लखनऊ मे अत्याधुनिक डेयरी संयंत्र का स्थापित करने की योजना बना रहा है। जीसीएमएमएफ भी जल्द ही दक्षिण भारत और पूर्वोत्तर मे व्यापार संभावनाओं की तलाश कर रहा है, सोढ़ी ने कहा।

जीसीएमएमएफ के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने कहा कि कंपनी ने अमेरिका के दूध बाजार में अपने शेयर का भी दावा किया है और अंत में न्यू जर्सी में एक आधुनिक डेयरी प्लांट स्थापित करेगी, उन्होंने कहा।

श्री सोढ़ी ने दावा किया कि इससे कम से कम डेढ़ लाख से अधिक किसानों को गुजरात से परे क्षेत्रों में जीसीएमएमएफ का व्यापार के विस्तार से लाभ होगा।

जीसीएमएमएफ मांग और आपूर्ति में एक साथ तेजी के साथ एक स्वर्णिम दौर से गुजर रहा है। गुजरात में डेयरी सहकारी समितियों के शीर्ष निकाय के परिणाम 25 जून 2013 को घोषित किए थे, वर्ष 2012-13 के दौरान दूध की खरीद में एक अभूतपूर्व 20% की वृद्धि देखी गई।

वास्तव में जीसीएमएमएफ ने सर्दी के महीनों के दौरान दूध के 16.6 मिलियन किग्रा खरीद और सफलतापूर्वक संभाल करने की क्षमता का प्रदर्शन किया है, जो कि वर्ष के दौरान नया रिकॉर्ड है।

कई विपणन और प्रौद्योगिकीय नवाचारों के साथ ही जीसीएमएमएफ का टर्नओवर 13,735 करोड़ रुपये है जो कि 2011-12 में हासिल 11,668 करोड़ रुपए के कारोबार की तुलना में 18% अधिक है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close