किसानों की मदद में सरकार और इफको साथ-साथ: मंत्री

जयपुर में इफको की 50वीं स्वर्ण जयंती समारोह के अवसर पर संस्था के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ यू.एस.अवस्थी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैशलेस अर्थवयवस्था के रूप में देश को नई दिशा दी है और सहकारी समितियां अधिक से अधिक इसका फायदा उठा सकती है।

इस दिशा में उर्वरक सहकारी संस्था के कदम को रेखांकित करते हुए उन्होंने सैकड़ों की संख्या में पहुंचे किसानों से कैशलेस लेनदेन को अपनाने के लिए आह्वान किया। गौरतलब है कि अवस्थी का जयपुर 53वां गंतव्य था, जहां किसानों और सहकारी नेताओं के अलावा कई दिग्गज नेताओं समेत राजस्थान के सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक इफको एमडी को बधाई देने आए थे।

इफको की सफलता से अभिभूत होकर मंत्री ने कहा कि उर्वरक सहकारी संस्था और राजस्थान के बीच में अधिक से अधिक व्यापार होना चाहिए और हमें मिलकर किसानों की मदद करने की जरूरत है, उन्होंने कहा।

इस अवसर पर किलक ने राज्य में सहकारी समितियों के चुनाव के मद्दे का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में जल्द ही सहकारी निकायों में लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

1500 से अधिक किसानों की उपस्थिति से उत्साहित होकर एमडी ने कहा कि इफको की शुरूआत सिर्फ 57 सदस्यों और 5 लाख रुपये की शेयर पूंजी के साथ हुई थी और आज उर्वरक क्षेत्र में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम है।

अवस्थी ने हर एक किसान से मुलाकात की और उन्हें नीम लेपित यूरिया, नियमित स्वास्थ्य जांच के लाभों के बारे में जानकारी दी। कई महिलाओं ने भी जयपुर दौरे में भाग लिया।

इससे पहले इफको ने स्वर्ण जयंती के अवसर पर अपनी 5वीं बोर्ड की बैठक का आयोजन जयुपर में किया, जहां निदेशकों ने राजस्थानी पगड़ी पहनी।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook

Twitter