एनसीयूआई

एनसीयूआई के पूर्व सीई द्विवेदी का निधन

सहकारी संस्थाओं की शीर्ष संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी संघ (एनसीयूआई) के पूर्व सीई आर.सी.द्विवेदी की पिछले सप्ताह निजी अस्पातल में पार्किंसंस की बिमारी से निधन हो गया। उन्होंने एनसीयूआई में करीब 5 वर्षों तक कार्य किया था।

गौरतलब है कि वे लंबे समय से बीमार थे और 27 मार्च को उन्हें मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। द्विवेदी 89 साल के थे। उनके बेटे आशीष द्विवेदी एनसीयूआई में निदेशक के पद पर कार्यभार हैं।

आर.सी.द्विवेदी ने अपने कैरियर की शुरूआत आईसीएम, हैदराबाद में प्रिंसिपल के रूप में की थी और बाद में, एनसीयूआई में संयुक्त निदेशक, शिक्षा के रूप में कार्यभार संभाला था। द्विवेदी वेमनीकॉम, पुणे में निदेशक भी थे।

उन्होंने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी अधिनियम 2002 को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और आईसीए में कई वर्षों तक सलाहकार के रूप में काम किया था। उन्होंने सहकारिता के विषय पर कई पुस्तकें लिखी थी।

जब बलराम जाखड़ मध्यप्रदेश के राज्यपाल थे, तब द्विवेदी ने उनके साथ विशेष अधिकारी के रूप में काम किया था। उन्होंने देश की सर्वोच्च सहकारी संस्था एनसीयूआई के विकास के साथ-साथ देश के सहकारी आंदोलन में भी बहुत योगदान दिया था।

भारतीय सहकारिता भी अन्य लोगों के साथ दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करती है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close