अवर्गीकृतविशेष

उत्तराखंड की पैक्स होगी आधुनिक तकनीक से लैस: सहकारिता मंत्री

उत्तराखंड में कांग्रेस के प्रभाव को खत्म करने के तुरंत बाद, सहकारिता मंत्री धन सिंह रावत प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों (पैक्स) को बड़े पैमाने पर आधुनिकीरण करने पर विचार कर रहे हैं। आधुनिकीरण का कार्य जनवरी, 2018 में शुरू होने की संभावना है।

”पैक्स के अलावा, “राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए 13 जिलों में महिला जिला सहकारी बैंकों को स्थापित करने की हमारी योजना है। अब तक इस दिशा में 4 महिला जिला सहकारी बैंक खोलें गए हैं”, मंत्री ने दावा किया।

सहकारिता मंत्री रावत ने भारतीय सहकारिता से फोन पर विस्तृत बातचीत में कहा कि “हम राज्य की पैक्स समितियों को कम्प्यूटरीकृत करने की योजना बना रहे हैं और आशा है कि अगले साल जनवरी में काम शुरू किया जाएगा। केंद्र 60:40 अनुपात में धन आवंटित करेगी जिसमें 60 प्रतिशत केंद्र सरकार द्वारा दिया जाएगा और 40 प्रतिशत राज्य सरकार देगी”, उन्होंने कहा।

“पर्वतीय राज्य होने के कारण, हमने केंद्र सरकार से 80:20 अनुपात में धन आवंटित करने का आग्रह किया है जिसमें राज्य सरकार केवल 20 प्रतिशत खर्च का वहन करेगी। हमने इस संबध में केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से बात भी की है”, उन्होंने इस संवाददाता से बातचीत में कहा।

राज्य में करीब 750 पैक्स समितियां है जिससे करीब 10 लाख किसान जुड़े है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य में पैक्स समितियों के कम्प्यूटरीकृत करने में करीब 30-35 करोड़ का खर्च होगा। पीएसीएस के कम्प्यूटरीकरण से सहकारी समितियों को सुदृढ़ बनाने में पारदर्शिता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी, उन्होंने कहा।

“राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम ने पैक्स की गतिविधियों में विविधता लाने के लिए 2500 करोड़ रुपये की निधि को मंजूरी दी है जो रोजगार के अवसरों को पैदा करने में मदद करेगा”, सहकारिता मंत्री ने कहा।

उत्तराखंड में दस जिला केंद्रीय सहकारी बैंक है जिनकी करीब 290 शखाएं है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
Close