इफको व टोकियो मरीन के बीच हुआ 21.64% हिस्सेदारी का करार

उर्वरक क्षेत्र की विश्व की सबसे बड़ी सहकारी संस्था, इफको अपने बीमा उद्यम इफको-टोकियो जनरल इंश्योरेंस की 21.64% हिस्सेदारी जापान के संयुक्त उद्यम भागीदार टोकियो मरीन एशिया प्राइवेट लिमिटेड में विनिवेश करने के लिए सहमत हो गया है। साथ ही इंडियन पोटाश लिमिटेड भी अपनी 1.36% हिस्सेदारी टीएम एशिया को बेचेगा। इफको ने यह फैसला भारत सरकार द्वारा बीमा क्षेत्र में एफडीआई की सीमा 49% बढ़ाने के बाद लिया है।

इफको टोकियो में 2530 करोड़ रुपये मूल्य की अतिरिक्त 23% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद टीएम एशिया की हिस्सेदारी 26% से बढकर 49% हो गई है। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने टीएम एशिया को हिस्सेदारी बढ़ाने की अनुमति दे दी है।

वर्ष 2000 में निजी क्षेत्र में बीमा कारोबार की अनुमति मिलने के बाद इफको ने बीमा क्षेत्र में प्रवेश किया। इसका एक मुख्य उद्देश्य भारत के गांव–गांव और घर–घर तक किसानों को बीमा सुविधा का लाभ पहुंचाना था। भारत में फैले इफको के मजबूत नेटवर्क और ब्रांड पहचान से इसे फायदा हुआ और एक मजबूत ब्रांड के रूप में आज इसकी गिनती भारतीय निजी क्षेत्र की सर्वाधिक प्रतिष्ठित बीमा कंपनियों में की जाती है।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि इस आंशिक हिस्सेदारी की बिक्री से इफको को इफको टोकियो में अपने निवेश के वैल्युएशन का अच्छा अवसर मिला है। इस बिक्री से इफको को अपने कृषि कारोबार को फैलाने तथा भारतीय कृषि क्षेत्र में तेजी से हो रहे बदलावों के बीच किसानों के हितों की रक्षा करने हेतु अपेक्षित पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी। उन्होंने आगे कहा कि ‘भारतीय स्वामित्व एवं नियंत्रण’ संबंधी आईआरडीएआई के दिशानिर्देशों का अनुपालन करते हुए किए गए इस विनिवेश से इफको टोकियो की कारोबारी गतिविधियों में इफको का नियंत्रण बना रहेगा।

टीएम एशिया के मुख्य कार्यकारी आर्थर ली ने कहा कि अतिरिक्त हिस्सेदारी की यह खरीद सतत विकास और लाभ वृद्धि के साथ–साथ उभरते देशों में विकास के अवसरों का लाभ उठाते हुए विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार को बढ़ाने की टोकियो मरीन ग्रुप की अंतरराष्ट्रीय व्यापार नीति के अनुरूप है।

निरंतर उच्च आर्थिक विकास और मध्यम आय वर्ग के लोगों की संख्या वृद्धि के कारण भारतीय बीमा बाजार के तेजी से बढ़ने का अनुमान है। टोकियो मरीन ग्रुप की दुनियाभर में फैले बीमा कारोबार की जानकारी और व्यापक विशेषज्ञता का उपयोग करके, कंपनी के ग्राहकों को उनकी जरूरत के अनुरूप उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद और सेवाएं प्रदान करना इफको टोकियो का लक्ष्य है, ताकि भारतीय गैर–जीवन बीमा क्षेत्र में कंपनी के कारोबार और मुनाफे को और अधिक बढ़ाया जा सके।

Share This:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Twitter